नौकरी आवेदन के लिए पाठ्यक्रम कैसे लिखें

Share on facebook
Facebook
Share on google
Google+
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
नौकरी आवेदन के लिए पाठ्यक्रम कैसे लिखें
 बायोडेटा
 पाठ्यक्रम vitae पहली छाप के बराबर है जो एक कंपनी आप पर होने वाली है। इस दस्तावेज़ में, आप अकादमिक, पेशेवर और यहां तक ​​कि व्यक्तिगत अनुभवों को उजागर करने में सक्षम होंगे जो आपके व्यक्तित्व और आपके काम करने के तरीके को सबसे अच्छा प्रतिबिंबित करते हैं।
 यह पूरी तरह से आवश्यक है कि आपके रिज्यूम की अच्छी तरह से देखभाल की जाए ताकि कोई भी दरवाजे आप पर बंद न हों। यह बहुत सामान्य है कि पहले जॉब फ़ोरम या प्रेजेंटेशन में आप अपने सीवी की तुलना अपने सहयोगियों से करते हैं। पहला तार्किक प्रतिबिंब यह है कि वे सभी एक दूसरे के समान हैं। सहकर्मियों या दोस्तों के रिज्यूमे से प्रेरित होना बहुत सामान्य है, लेकिन इससे आपको अत्यधिक चिंता नहीं करनी चाहिए। आपके रिज्यूमे में दूसरों की तुलना में प्रेटियर होने की जरूरत नहीं है, या अधिक सामग्री हो, या अधिक ध्यान आकर्षित करना हो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि यह कंपनी के लिए क्या है, ताकि आप इसे यथासंभव सर्वोत्तम रूप से अनुकूलित कर सकें और अपने इच्छित परिणाम प्राप्त कर सकें।

 एक सरल और कुशल दस्तावेज़
 सीवी एक व्यवसाय कार्ड, व्यक्ति की एक प्रस्तुति और पेशेवर है जो आप हैं। इसीलिए इसमें आपके बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी होनी चाहिए। अब, कंपनियां सैकड़ों और सैकड़ों रिज्यूमे को संभालती हैं और उन्हें इसे बहुत जल्दी करना चाहिए, इसलिए, तथ्य यह है कि एक सीवी से अधिक एक पृष्ठ पर कब्जा करने वाले साक्षात्कारकर्ता को नकारात्मक रूप से पूर्वसूचक करते हैं। एक ही पृष्ठ पर सभी सूचनाओं को संघनित करें, इसके स्थान में बहुत स्पष्ट हो और सबसे ऊपर, विशेष रूप से उन मुद्दों को उजागर करें, जिन्हें आप जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके संबंध में कंपनी प्रासंगिक हो सकती है।
 अपने पुनरारंभ में, आपको जानकारी को योजनाबद्ध तरीके से दर्ज करना होगा ताकि यह एक नज़र से समझा जा सके। सूचना को कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित किया जाना चाहिए ताकि साक्षात्कारकर्ता को आपके पूर्ण शैक्षणिक और व्यावसायिक कैरियर का अंदाजा हो सके। इस कारण से, इस बात पर पूरा ध्यान दें कि आपने प्रत्येक चीज़ के लिए जो समय समर्पित किया है वह स्पष्ट रूप से परिलक्षित होता है। इसके अलावा, लफ़्ज़ों को छोड़ने की कोशिश न करें क्योंकि वे जो भी देखते हैं उसमें संदेह उत्पन्न करते हैं, या कम से कम यदि आप करते हैं, तो मान लें कि यह सबसे अधिक संभावना है कि वे साक्षात्कार के दौरान आपसे उन खाली अवधि के बारे में पूछेंगे।
 याद रखें कि पेशेवर संपर्क विवरण भी शामिल करें। ऐसा ईमेल पता देने से बचें जो अनजाने या बहुत अनौपचारिक लग सकता है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आपको कंपनियों से निपटने के लिए एक ईमेल खाता बनाना होगा। सबसे आसान बात यह है कि अपने पहले और आखिरी नाम के साथ एक बनाएं।

पेशेवर अनुभव
जब कोई भी छात्र अपना पहला सीवी तैयार करता है, तो उन्हें आश्चर्य होता है कि कंपनी क्या सोचेगी जब वे देखेंगे कि उनके पास कोई पेशेवर अनुभव नहीं है (या बहुत कम)। यदि यह आपका मामला है, तो चिंता न करें, साक्षात्कारकर्ताओं को पता है कि विश्वविद्यालय के छात्र के पास पेशेवर अनुभव नहीं है। इसके अलावा, अपने आप से पूछें कि क्या यह मान जोड़ता है कि आपने एक गर्मियों में एक वेटर या परिचारिकाओं की मेजबानी की थी। आप इसे कैसे डालते हैं और समूह के साथ संबंध पर निर्भर करता है, यह संकेत हो सकता है कि आपके पास काम करने के लिए एक अच्छी प्रवृत्ति है या इसे अनावश्यक रूप से स्थान लेने के तरीके के रूप में देखा जा सकता है।

यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप हेडलाइन में न रहें: अपनी स्थिति, अपनी जिम्मेदारियों और आपने जो सीखा, उसका वर्णन करें। जब कोई कंपनी एक युवा पेशेवर को काम पर रखती है, तो वे उस स्थिति में दिलचस्पी नहीं रखते हैं जो वे इंटर्नशिप या पूर्णकालिक नौकरी के दौरान आयोजित करते थे जैसा कि उस समय प्राप्त व्यावहारिक प्रशिक्षण में था। याद रखें कि कंपनी की एक संक्षिप्त समीक्षा भी शामिल है (यह क्या करता है, यह कहाँ है, आदि) यदि यह अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है।

शौक और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी
अपने शौक और व्यक्तिगत स्वाद को शामिल करना न भूलें; ताकि कंपनी को पता चल जाए कि आप जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए आप प्रोफाइल देते हैं, यह आपको एक व्यक्ति के रूप में जानना चाहिए। यह भी सोचें कि जिस तरह से आप अपना खाली समय बिताते हैं, वह आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहता है, उदाहरण के लिए, यदि आप एक उत्कृष्ट शतरंज खिलाड़ी हैं, तो यह बहुत संभव है कि आप किसी व्यक्ति और विश्लेषणात्मक नौकरी के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हों; यदि आप एक टीम खेल का अभ्यास करते हैं, तो आपके लिए टीम के रूप में काम करके अपने साथियों के साथ आना आसान होगा; यदि आप वॉलीबॉल टीम के कप्तान थे, तो आपके पास एक नेता की मेकिंग हो सकती है, आदि।

बेशक, वह क्लासिक “यात्रा, सिनेमा और पढ़ने” का समर्थन करता है केवल अगर यह वास्तव में सच है। साक्षात्कारकर्ता के उद्देश्यों में से एक यह सत्यापित करना है कि आप अपने सीवी में सच्चाई बता रहे हैं और इससे उन्हें आपके द्वारा पढ़ी गई अंतिम पुस्तक पर टिप्पणी करने के लिए कहने के लिए कुछ भी खर्च नहीं होगा।

यदि आपके पास कोई शैक्षणिक और / या व्यावसायिक उपलब्धि या योग्यता है, तो इसे उजागर करना न भूलें, क्योंकि ऐसी कंपनियां हैं जो उम्मीदवार के अंतिम चयन में इसे ध्यान में रखेंगी।

More to explorer

Book Free Consultation

Free WhatsApp call or chat. The topic: Jobs in European union.

Who do I contact if I need help with my account?


Our Customer Care team is available to assist you with any questions you may have about EuroPassGo services or your purchased paid and free service.
Reach us by Free WhatsApp: or by email: support@europassgo.com.
We will respond to as quickly as possible..